सेहत

फाइलेरिया उन्मूलन : एमडीए राउंड के दौरान सभी लोग खुद फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करें,‌ साथ ही दूसरे को भी करें प्रेरित : उप मुख्य पार्षद

: आगामी 10 फरवरी से जिला भर में शुरू हो रहा है सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) राउंड
:  आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्कूल और घर- घर जाकर लोगों को खिलाएगी फाइलेरिया रोधी दवा
मुंगेर-
फाइलेरिया से बचाव के लिए एमडीए राउंड के दौरान सभी लोग खुद फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करें साथ ही दूसरे लोगों को भी खाने के लिए प्रेरित करें। उक्त बातें गुरुवार को मुंगेर कि जनता से फाइलेरिया रोधी दवा सेवन कि अपील करते हुए जमालपुर नगर परिषद कि उप मुख्य पार्षद अंजली कुमारी ने कही। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया कि बीमारी क्यूलेक्स नामक एक-एक विशेष प्रकार के संक्रमित मच्छर के काटने से होने वाली संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी में मच्छर काटने के कम से कम पांच से दस साल के बाद ही किसी व्यक्ति में फाइलेरिया का लक्षण देखने को मिलता है। इस बीमारी में मुख्य रूप से व्यक्ति के पैर में होता है। इसकी वजह से व्यक्ति का पैर हाथी के पैर के समान मोटा और भारी हो जाता है। इसी वजह से इस बीमारी को हाथी पांव भी कहा जाता है। यह बीमारी अन्य अंग जैसे हाथ, पुरुषों में हाइड्रोसिल और महिलाओं में स्तन में भी हो सकता है। इस बीमारी कि वजह से व्यक्ति जीवन भर के लिए एक दिव्यांग कि जिंदगी जीने को विवश हो जाता है।
फाइलेरिया जैसी दिव्यांग बनाने वाली बीमारी से बचाव के लिए सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर सर्वजन दवा सेवन मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) राउंड चलाया जाता है। इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा घर- घर जाकर सभी लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा का सेवन कराया जाता है। इस वर्ष यह कार्यक्रम आगामी 10 फरवरी से शुरू हो रहा जो अगले 17 दिनों तक चलेगा। इस दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से स्कूल में और घर- घर जाकर फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करवाया जाएगा। इस दौरान दो वर्ष कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, एक सप्ताह के अंदर मां बनने वाली महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी। आप लोगों से मैं यह अपील करना चाहती हूं कि एमडीए राउंड के दौरान न सिर्फ आप लोग फाइलेरिया रोधी दवा का खुद सेवन करिए बल्कि अपने परिवार, रिश्तेदार, दोस्त सहित अपने आस पास रहने वाले सभी लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने बताया कि फाइलेरिया सहित कई बीमारी है जो मक्खी और मच्छर के काटने से फैलती है। इससे बचने का सबसे से सामान्य उपाय यह है कि आप सभी लोग नियमित रूप से मच्छर दानी का उपयोग करें। इसके अलावा अपने आसपास कभी भी गंदगी, जलजमाव नहीं होने दें क्योंकि इन्हीं जगहों पर मक्खी और मच्छर पनपते है और लोगों को फाइलेरिया, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार सहित कई बीमारियों से संक्रमित कर उन्हे बीमार बनाते हैं। नगर परिषद जमालपुर, मुंगेर नगर निगम सहित अन्य नगर निकाय के माध्यम से एक निश्चित अंतराल पर डीडीटी पाउडर का छिड़काव और फॉगिंग करवाया जाता है ताकि विभिन्न प्रकार कि बीमारियां पैदा करने वाली मक्खी और मच्छर को समाप्त किया जा सके।

Ad