सेहत

भागलपुर जिले में 12 लाख से अधिक लोगों को कराया गया अल्बेंडाजोल और डीईसी की दवा का सेवन 

– फाइलेरिया उन्मूलन • जिले में सबसे अधिक सुल्तानगंज प्रखंड के लोगों ने किया दवा का सेवन
– फाइलेरिया के कारण, लक्षण और इससे बचाव की भी जानकारी देकर लोगों किया जा रहा है जागरूक
भागलपुर-
जिले में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चल रहे एमडीए अभियान के तहत अब तक यानी 29 फरवरी तक निर्धारित लक्ष्य 31 लाख, 44 हजार 79 के खिलाफ कुल 12 लाख, 45 हजार, तीन सौ सत्तावन लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा (अल्बेंडाजोल और डीईसी) का सेवन कराया जा चुका है। जबकि, शत-प्रतिशत लाभार्थियों का दवाई सेवन करने के अभियान तेज कर दी गई है। हर हाल में शत-प्रतिशत लाभार्थियों को दवाई का सेवन सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य टीम एक-एक घर पहुँच रही है और एक-एक व्यक्ति को प्रेरित कर दवाई का सेवन करा रहें हैं। ताकि एक भी व्यक्ति दवा का सेवन से वंचित नहीं रहे और शत-प्रतिशत लाभार्थियों को दवाई का सेवन सुनिश्चित हो सके। इसलिए, जो भी अबतक किसी भी कारण वश दवाई का सेवन नहीं कर पाएं हैं, वह निश्चित तौर पर दवाई का सेवन करें। उक्त दवा फाइलेरिया से बचाव के बेहद जरूरी और काफी कारगर, प्रभावी व सुरक्षित है। दवा सेवन किसी-किसी व्यक्ति को सामान्य साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जिसे एडवर्स इफेक्ट कहा जाता है। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यह पूरी तरह सामान्य होता है, जो प्राथमिक उपचार से ही ठीक हो जाता है।
– साइड इफेक्ट से घबराएं नहीं, पूरी तरह कारगर और सुरक्षित है फाइलेरियारोधी दवा :
सिविल सर्जन डाॅ. अंजना कुमारी ने बताया, फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन ही एकमात्र विकल्प और सबसे बेहतर उपाय है। दवाई सेवन के बाद किसी-किसी व्यक्ति को साइड इफेक्ट भी हो सकता है, जिसे एडवर्स इफेक्ट कहा जाता है। किन्तु, इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि, यह पूरी तरह सामान्य होता है, जो प्राथमिक उपचार से ही ठीक हो जाता है। वहीं, सिविल सर्जन ने तमाम जिले वासियों से अपील की है कि सभी लोग निश्चित रूप से दवा का सेवन करें।
– दवा सेवन से नहीं होता है कोई गंभीर दुष्प्रभाव, सभी लोग भय मुक्त होकर खाएं एल्बेंडाजोल और डीईसी की दवाई :
डीभीडीसीओ डाॅ. दीनानाथ ने बताया, दवा सेवन से कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होता है। बल्कि, फाइलेरिया से बचाव के लिए एल्बेंडाजोल और डीईसी की दवा काफी कारगर, प्रभावी और सुरक्षित है। इसलिए, सभी लोग भय मुक्त होकर दवा का सेवन करें। वहीं, उन्होंने बताया, अभियान को हर हाल में सफल बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ, पिरामल फाउंडेशन, पीसीआई समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों का भी लगातार साकारात्मक सहयोग मिल रहा है।
– भूखे पेट नहीं खाएं दवा, दूसरों को भी दवाई सेवन के लिए करें जागरूक और प्रेरित :
पिरामल फाउंडेशन के डिविजनल लीड अभिषेक कुमार सिंह ने बताया, जिले में सघन एमडीए अभियान चल रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को सामने में दवाई का सेवन कराई जा रही है। अभियान में शामिल सभी कर्मियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी कीमत पर दवाई बांटना नहीं है। बल्कि, खुद के सामने में सभी लोगों को खिलाना है। मैं जिले के आमजनों से भी यही अपील करता हूं कि सभी लोग भूखे पेट किसी भी कीमत पर दवा नहीं खाएं और हर हाल में मेडिकल टीम के सामने में ही दवा का सेवन करें। ताकि दवाई का सेवन के पश्चात अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई शारीरिक परेशानी होता है तो तुरंत जरूरी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।
– जानें किस प्रखंड में कितने लोगों ने खाएं दवा :
– भागलपुर शहरी क्षेत्र : 68436
– बिहपुर : 57673
– गोपालपुर : 40785
– गोराडीह : 41956
– इस्माइलपुर : 29977
– जगदीशपुर : 49315
– कहलगांव : 116467
– खरीक : 66433
– नारायणपुर : 63768
– नाथनगर : 62344
– नवगछिया : 78927
– पीरपैंती : 117250
– रंगरा चौक : 60911
– सबौर : 60235
– शाहकुंड : 82536
– सन्हौला : 116035
– सुल्तानगंज : 132309

Ad