सामाजिक

सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के प्रति आम- आवाम को जागरूक करें मीडिया के साथी : प्रभारी सिविल सर्जन

– जिलाभर में 10 फरवरी से शुरू हो रहा है एमडीए अभियान
: आशा कार्यकर्ता घर- घर जाकर कुल 19.84 लाख लक्षित लोगों को खिलाएंगी फाइलेरिया की दवा
: दो साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गंभीर रोग से पीड़ित लोगों को नहीं खिलानी है फाइलेरिया की दवा

जमुई, 8 फरवरी-

जिला भर में 10 फरवरी से शुरू हो रहे सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) कार्यक्रम के प्रति जमुई के आम- आवाम को जागरूक करें मीडिया के साथी । उक्त बात बुधवार को एमडीए कार्यक्रम को ले सीफार के सहयोग से सिविल सर्जन कार्यालय सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जिला के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ एम.पी.चौधरी ने कही। प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि एमडीए कार्यक्रम के दौरान आशा कार्यकर्ता के द्वारा फाइलेरिया की दवा का वितरण नहीं करना है बल्कि अपने सामने लोगों को दवा का सेवन कराना है। स्वास्थ्य कर्मियों को ये पता होना चाहिए कि अब मास ड्रग डिस्ट्रब्यूशन (एमडीडी ) नहीं बल्कि मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें सभी लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही फाइलेरिया की दवा के रूप में डीईसी और अल्बेंडाजोल खिलानी है। यहां यह भी ध्यान रखना है कि उम्र के अनुसार ही डीईसी की टैबलेट्स देनी है। जैसे 2 से 5 साल के बच्चे को एक गोली, 6 से से 14 साल के बच्चों को दो गोली और 15 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को डीईसी की तीन टैबलेट्स देनी है।

इन लोगों को नहीं खिलानी है फाइलेरिया की दवा :
उन्होंने बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गंभीर रोग से पीड़ित लोगों को नहीं खिलानी है फाइलेरिया की दवा ।

जिला भर में काम करने वाली आशा कार्यकर्ता घर- घर जाकर कुल 19,84,103 लक्षित लोगों को खिलाएंगी फाइलेरिया की दवा :
उन्होंने बताया कि जिला भर की कुल आबादी 21,65,648 में से कुल 19,84,103 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए कुल 937 टीम का गठन किया गया है। एमडीए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कुल 1874 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर, 135 सुपरवाइजर, 44 मेडिकल ऑफिसर लगाए गए हैं। इसके अलावा जिला भर के सभी लक्षित आबादी को फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए लिए कुल 56,88000 डीईसी और 22,75,400 अल्बेंडाजोल की टैबलेट्स की आपूर्ति की गई है। इस अवसर पर जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. डी.के.धूसिया, डीपीएम पवन कुमार, जिला वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी प्रमोद कुमार, केयर इंडिया के डीपीओ आरिफ मोहम्द, केयर इंडिया की डीएमएसओ डॉ पूजा रानी, पीसीआई के डीएमसी पुंजय साही, एसएमसी अरविंद कुमार, सीफार से श्याम त्रिपुरारी, जय प्रकाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी और प्रेस के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Ad