देश-दुनियाँ

सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए राउंड) के दौरान जिले में जीविका सहित अन्य विभागों का लगातार मिल रहा है सहयोग

– पीसीआई के सहयोग से जीविका सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर आईडीए राउंड को सफल बनाने का किया जा रहा प्रयास
– नगर परिषद जमुई में कचरा उठाने वाली गाड़ी के माध्यम से लोगों दवा खाने के लिए किया जा रहा जागरूक
जमुई –
जिले भर में विगत 10 फरवरी शनिवार से शुरू हुए सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए राउंड) को  सफल बनाने में जीविका सहित अन्य विभागों का लगातार मिल सहयोग मिल रहा है। इस आशय कि जानकारी गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप ने दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी संस्था पीसीआई के सहयोग से जिले भर में जीविका से जुड़ी जीविका दीदी के द्वारा जिला, प्रखंड और ग्रामीण स्तर पर घर- घर जाकर आम लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जिला परिषद् जमुई और नगर परिषद जमुई के प्रतिनिधियों के द्वारा भी लगातार लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा नगर परिषद जमुई में कचरा उठाने वाली गाड़ी के माध्यम से भी ऑडियो क्लिप के के द्वारा लोगों को अनिवार्य रूप से फाइलेरिया रोधी दवा के सेवन के लिए जागरूक किया जा रहा है।
जीविका के हेल्थ एंड न्यूट्रीशन मैनेजर शेषनाथ राय ने बताया कि  पीसीआई के सहयोग से जीविका के जिला कार्यालय में डीपीएम सर के नेतृत्व में जीविका कि प्रखंड स्तर पर कार्यरत बीपीएम के साथ बैठक कर उन्हे अपने-अपने प्रखंड में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्वयं फाइलेरिया रोधी दवा के सेवन करने के साथ ही अपने क्षेत्र में लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सभी लोगों को पीसीआई के सहयोग से आईसीई मैटेरियल का हार्ड और डिजिटल फॉर्मेट उपलब्ध कराया गया है जिसे जीविका से जुड़ी अधिकारी और जीविका दीदी अपने व्हाट्स एप ग्रुप में शेयर कर लोगों को जागरूक कर रही है।
जमुई में पीसीआई रविकांत झा ने बताया कि हम लोगों ने जिला पंचायती राज पधाधिकारी के नेतृत्व में जिले भर के जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों को अपने- अपने क्षेत्र में मुखिया और वार्ड सदस्यों के द्वारा स्थानीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर सभी लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा के सेवन के प्रति प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया कि हमलोगों ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत मध्याह्न भोजन योजना के डीपीओ के साथ बैठक कर जिला भर के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए समय मध्याह्न भोजन सुनिश्चित करवाने का निर्देश जारी करवाया ताकि खाना खाने के बाद ही बच्चों को फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन सुनिश्चित करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला परिषद अध्यक्ष जमुई के द्वारा सभी जन प्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारी के साथ बैठक कर स्कूल में प्रार्थना के समय सभी बच्चों को फाइलेरिया से बचाव के लिए साल में कम से कम एक बार फाइलेरिया रोधी दवा के सेवन के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया।

Ad