उत्तर प्रदेश मेरा शहर

पटाखा फैक्ट्री में अचानक विस्फोट, मलबा में तब्दील हुई फैक्ट्री

यूपी की आवाज

गोरखपुर। सहजनवां थाना क्षेत्र के बरईपार गांव में शनिवार की रात अचानक हुए धमाके ने क्षेत्र के लगभग पांच किमी दायरे में रहने वालों को किसी अनहोनी की आशंका से सहमा दिया। अचानक हुआ यह धमाका एक पटाखा फैक्ट्री में हुआ। इससे फैक्ट्री और उसके आसपास भगदड़ मच गयी। हालांकि, विस्फोट के वक्त फैक्ट्री में कोई नहीं था। किसी के हताहत या घायल होने की कोई सूचना नहीं है। फायर ब्रिगेड की टीम के साथ पहुंची सहजनवां थाना पुलिस ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इधर, ग्रामीणों का कहना है कि फैक्ट्री के बगल में एक बिजली ट्रांसफार्मर है। पटाखा फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर फैक्ट्री के बाहर बैठकर पटाखा बनाते हैं। हालत यह होती है कि थोड़ी बहुत असावधानी रह जाती है और वहां बारूद के कुछ टुकड़े हर रोज गिरते रहते हैं। इतना ही नहीं, वे वहीं पड़े रहते हैं। आशंका जताते हुए ग्रामीण यह भी कह रहे हैं कि शनिवार की रात शायद, ट्रांसफार्मर से कुछ चिंगारियां निकल कर नीचे गिरी और वहां पड़े बारूद के अवशेष ने आग पकड़ ली। फिर, फैक्ट्री उसकी चपेट में आ गई।

थानाध्यक्ष सहनजवां महेंद्र मिश्रा का कहना है कि इम्तियाज के पास पटाखा बनाने का लाइसेंस है। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। विस्फोट के कारण की जांच चल रही है। धमाके की आवाज से पांच किलोमीटर दूर रहने वाले लोग भी अनहोनी की आशंका से सहम गए। लोग लोग तरह की आशंकायें व्यक्त करने लगे। देर रात को घटना स्थल पर पुलिस के पहुँचने के बाद चर्चाओं गरम बाजार थमने लगा।

बरईपार के इम्तियाज अली गांव के बाहर एक टिनशेड में पटाखा फैक्ट्री चलाते हैं। फैक्ट्री में दीपावाली की तैयारी चल रही थी। शनिवार की रात में आठ बजे इम्तियाज ने फैक्ट्री बंद की और मजदूरों के साथ घर चले गए। रात में लगभग 11 बजे फैक्ट्री में तेज धमाका हुआ। कुछ ही देर में फैक्ट्री मलबे में तब्दील हो गई।

Ad