सेहत

राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा  – जागरूकता • खगड़िया प्रखंड के तेतराबाद पंचायत में चौपाल का हुआ आयोजन

– स्तनपान, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण समेत अन्य जरूरी और आवश्यक बातों के प्रति किया गया जागरूक
खगड़िया-
जिले में संचालित राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के तहत मंगलवार को खगड़िया प्रखंड के तेतराबाद पंचायत भवन में पोषण चौपाल आयोजित किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि गन, आंगनवाडी सेविका, आशा, आशा फैसिलिटेटो, महिला प्रेवेक्षिका यूनिसेफ से ब्यास जी, पीरामल फाउंडेशन से सेराज हसन, करन कुमार, दीपक कुमार, आदि लोग शामिल हुए। चौपाल के दौरान मौजूद लोगों को स्वस्थ और स्वच्छ शरीर निर्माण को लेकर पोषण से संबंधित कई आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। साथ ही उचित पोषण के प्रति जागरूक किया गया। जिसमें पोषण माह का उद्देश्य और महत्व समेत उचित पोषण से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई।
– जिले में लगातार  कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को किया जा रहा  है जागरूक :
आईसीडीएस के तरफ से पोषण पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा एक कैलेंडर जारी किया गया था। जिसमें किस दिन किस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होना, यह निर्धारित किया गया था। विभाग के द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार, जागरूकता रैली, स्लोगन लेखन, रंगोली समेत तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक उचित पोषण की जानकारी और इस अभियान के महत्व और उद्देश्य का संदेश पहुँचाया जा रहा है। इसके अलावा जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर संचालित ऑगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों समेत अन्य जगहों सहित गाँव के भी सार्वजनिक जगहों पर पोषण से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
– बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों को दी जा रही है उचित पोषण की जानकारी :
पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल सेराज हसन ने बताया, पोषण माह के माध्यम से कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लोगों को उचित पोषण, रहन-सहन में बदलाव समेत अन्य जानकारियाँ दी जा रही हैं । जिसमें यह बताया जा रहा है कि कैसे बच्चे का सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास होगा। , युवा और बुजुर्ग कैसे स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा नवजात की माँ बच्चे को जन्म के बाद छः माह तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं एवं इसके बाद  ऊपरी आहार देने समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चे का सर्वांगीण शारीरिक व मानसिक विकास एवं धातृ महिलाओं के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है।

Ad