देश-दुनियाँ

परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता को ले सिविल सर्जन ने सारथी रथ को दिखाई हरी झंडी

: 27 जून से 10 जुलाई के दौरान जिला में चल रहा है सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा

: विश्व जनसंख्या दिवस 11 से 31 जुलाई तक जिला भर में मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा

मुंगेर-

परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से शुक्रवार को सदर अस्पताल परिसर से सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार सिन्हा ने सारथी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर उन्होंने बताया कि विगत 27 जून से 10 जुलाई के दौरान जिला भर में सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान सारथी रथ के माध्यम से योग्य दंपतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन के प्रति कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सारथी रथ पर फ्लैक्स बैनर के साथ- साथ ऑडियो संदेश के द्वारा लोगों को परिवार नियोजन कि आवश्यकता और परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के बाद सरकार के द्वारा मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के साथ- साथ अन्य सुविधाओं कि जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा प्रत्येक सारथी रथ पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के रूप में बास्केट ऑफ च्वाइस भी उपलब्ध कराया गया है ताकि लोग सारथी रथ से ही अस्थाई साधन के रूप में गर्भ निरोधक गोलियां और कंडोम प्राप्त कर सके।

जिला के सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि यह सारथी रथ जिला के विभिन्न प्रखंडों के पंचायतों एवं महादलित टोलों सहित शहरी क्षेत्रों के विभिन्न वार्डों में जाकर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाने का कार्य करेगी। जिला भर में 10 जुलाई तक सामुदायिक उत्प्रेरण एवं दंपत्ति संपर्क अभियान मनाया जाना है इसके बाद 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार नियोजन स्वास्थ्य मेला का आयोजन जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा एवं 11 जुलाई से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा । उन्होंने बताया कि इस बार जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का थीम विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दंपत्ति की शान रखी गई है। सारथी रथ के माध्यम से प्रचार- प्रसार सामग्री एवं परिवार नियोजन सामग्रियों का भी वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. रमन कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. फैजान आलम अशरफी, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज, सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक मो. तौसीफ हसनैन, जिला डाटा सहायक सुशील कुमार, परिवार नियोजन परामर्शी योगेश कुमार, प्रेम रंजन दुबे, जिला महामारी रोग विशेषज्ञ प्रेम रंजन दुबे,पीएसआई के प्रतिनिधि सहित कई लोग उपस्थित थे।

Ad